इंस्टाग्राम अपने सर्वर से डिलीट फोटो और डायरेक्ट मैसेज नहीं हटा रहा था

0
60
इंस्टाग्राम अपने सर्वर से डिलीट फोटो और डायरेक्ट मैसेज नहीं हटा रहा था
इंस्टाग्राम

एक सुरक्षा शोधकर्ता को एक ऑनलाइन रिपोर्ट के अनुसार, 6,000 डॉलर (लगभग 4.5 लाख रुपये) के बग बाउंटी पे से सम्मानित किया गया, जब उन्होंने पाया कि इंस्टाग्राम डिलीट होने के बाद भी अपने सर्वर पर तस्वीरें और निजी प्रत्यक्ष संदेश रखता है। शोधकर्ता ने इंस्टाग्राम के बग बाउंटी प्रोग्राम के माध्यम से पिछले साल अक्टूबर में बग की सूचना दी, और यह फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी द्वारा इस महीने की शुरुआत में तय किया गया था।

हालांकि कंपनियों के लिए कुछ समय के लिए ताजा हटाए गए डेटा को रखना असामान्य नहीं है, जब तक कि इसे अपने नेटवर्क से ठीक से हटाया नहीं जा सकता है, स्वतंत्र सुरक्षा शोधकर्ता सौगत पोखरेल ने पाया कि इंस्टाग्राम के सर्वर में अभी भी डेटा है जो पोखरेल ने एक साल से अधिक समय पहले हटा दिया था, उसके अनुसार TechCrunch की एक रिपोर्ट। इंस्टाग्राम का कहना है कि रिपोर्ट के अनुसार हटाए गए डेटा को अपने सिस्टम, नेटवर्क और कैश से पूरी तरह से हटाने में लगभग 90 दिन लगते हैं।

जब पोखरेल ने Download डेटा डाउनलोड, ha इंस्टाग्राम के डेटा डाउनलोड टूल का इस्तेमाल किया, तो शोधकर्ता ने अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ फोटो और निजी संदेश पाए जिन्हें उन्होंने पहले हटा दिया था। रिपोर्ट में कहा गया कि उन्होंने इंस्टाग्राम को यही बताया और 6,000 डॉलर दिए गए। इंस्टाग्राम के एक प्रवक्ता ने टेकक्रंच को एक बयान में इस घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि यह मुद्दा तय हो गया था और उन्हें दुरुपयोग का कोई सबूत नहीं मिला।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ताओं की जानकारी की गोपनीयता से छेड़छाड़ की गई वैश्विक चिंताओं के बीच इंस्टाग्राम ने 2018 में अपना डेटा डाउनलोड टूल लॉन्च किया था। उपकरण उपयोगकर्ताओं को अपनी फ़ोटो, वीडियो, संग्रहीत कहानियां, प्रोफ़ाइल, टिप्पणियां और बहुत कुछ निर्यात करने की अनुमति देता है। हालाँकि, इंस्टाग्राम ने कुछ महीनों बाद रिपोर्ट की थी कि इसके कुछ यूजर्स के पासवर्ड को डाउनलोड योर डेटा टूल में एक बग के कारण समझौता किया गया था जो बाद में तय किया गया था।

इंस्टाग्राम ने पिछले साल एक फीचर भी शुरू किया था जो उपयोगकर्ताओं को इंस्टाग्राम के माध्यम से तीसरे पक्ष के साथ साझा की गई व्यक्तिगत जानकारी पर नियंत्रण देता है।

Previous articleRealme C15 भारत में 18 अगस्त को लॉन्च हो रहा है, Realme C15 mobile Price
Next articleनोकिया 5.3 जल्द ही भारत में लॉन्च हो सकता है | Nokia 5.3 Launch Very Soon

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here