PUBG सहित 118 और मोबाइल चीनी ऐप्स भारत में Ban | Pubg Ban in India

0
54
PUBG सहित 118 और मोबाइल चीनी ऐप्स भारत में Ban | Pubg Ban in India
Pubg Ban in India

PUBG सहित 118 चीनी ऐप्स ban: भारत में PUBG सहित 118 और मोबाइल अनुप्रयोगों पर प्रतिबंध लगाता है

चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि उसने भारत में चीनी मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाने का कड़ा विरोध किया। वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता गाओ फेंग ने एक ब्रीफिंग में बताया कि भारतीय कार्रवाई चीनी निवेशकों और सेवा प्रदाताओं के कानूनी हितों का उल्लंघन करती है और चीन भारत को अपनी गलतियों को सुधारने के लिए कहता है। भारत ने डेटा सुरक्षा संबंधी चिंताओं का हवाला देते हुए चीनी गेमिंग और सोशल मीडिया पावरहाउस Tencent के लोकप्रिय वीडियोगेम PUBG मोबाइल सहित 118 अन्य चीनी मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रतिबंध के बाद गुरुवार को Tencent के शेयर 2 प्रतिशत से अधिक गिर गए। स्टॉक दोपहर में एचजीजी $ 533 (लगभग 5050 रुपये) में 2.2 प्रतिशत कम कारोबार किया, लाभ के दो सीधे सत्रों को स्नैप करने के लिए। 118 ज्यादातर चीनी ऐप्स की सूची में Baidu और श्याओमी के शेयरस्वे भी शामिल हैं, क्योंकि भारत ने सीमा पर बीजिंग के साथ गतिरोध के बाद चीनी प्रौद्योगिकी फर्मों पर दबाव बढ़ा दिया था। एक वरिष्ठ भारतीय अधिकारी ने कहा कि नई दिल्ली ने एक विवादित हिमालयी सीमा पर चीनी घुसपैठ के प्रयास को रोकने के बाद चार रणनीतिक पहाड़ियों पर सैनिकों को तैनात करने के एक दिन बाद प्रतिबंध की घोषणा की।

Pubg mobile Ban In india

Tencent ने घोषणा पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया और नई दिल्ली में चीनी दूतावास ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। भारत के प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा कि ऐप भारत की संप्रभुता और सुरक्षा के लिए खतरा थे। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “ये ऐप्स डेटा को एक सरसरी तौर पर इकट्ठा करते हैं और साझा करते हैं और उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत डेटा और सूचनाओं की सुरक्षा करते हैं, जिससे राज्य की सुरक्षा को गंभीर खतरा हो सकता है।” प्रतिबंध भारत में Tencent के लिए एक झटका है, जिसका PUBG मोबाइल बैटल रॉयल गेम देश में स्मैश-हिट है। ऐप एनालिटिक्स फर्म SensorTower का कहना है कि भारत PUBG मोबाइल डाउनलोड के मामले में दुनिया में नंबर 1 पर है, इसका हिसाब मोटे तौर पर 175 मिलियन इंस्टाल या 24 प्रतिशत है। भारत ने सबसे पहले जून में बाइटडांस के लोकप्रिय वीडियो-शेयरिंग ऐप टिक्कॉक, Tencent के WeChat और अलीबाबा के यूसी ब्राउज़र सहित 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था।

Pubg mobile Ban

वह कदम, जिसे भारत के प्रौद्योगिकी मंत्री ने “डिजिटल स्ट्राइक” के रूप में संदर्भित किया, जून में एक विवादित हिमालयी सीमा स्थल पर चीनी सैनिकों के साथ झड़प हुई जब 20 भारतीय सैनिक मारे गए। सूत्रों ने बताया कि नई दिल्ली और बीजिंग के बीच तनाव बढ़ गया है। भारत के निषेध ने भारत में कई चीनी कंपनियों के व्यापार संचालन को रोक दिया है। अगस्त में रायटर्स ने कम से कम छह महीने के लिए देश में निवेश करने की सभी योजनाओं को धराशायी करने के लिए भारतीय टेक स्टार्टअप्स के एक प्रमुख बैकवर्ड अलीबाबा को भी मजबूर किया है। टेक विश्लेषकों का कहना है कि जोखिम है कि व्यापार के माहौल में अचानक बदलाव चीनी निवेश को और अधिक प्रभावित करेगा। लॉ फर्म खेतान के एक पार्टनर अतुल पांडे ने कहा, “ऐप न केवल भारत में पहले से ही चीनी फर्मों और निवेशकों को नकारात्मक संकेत दे रहा है, बल्कि भारत में निवेश करने के लिए अनुकूल माहौल की प्रतीक्षा कर रहा है।” कई चीनी ग्राहकों को सलाह दी।
Previous articleJio Fiber नई योजनाएं vs पुरानी योजनाएं – रु 399 बेस ब्रॉडबैंड प्लान
Next articleFAU-G अक्टूबर-अंत तक लॉन्च होगा | FAU-G Game Latest Updated

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here