कांच से जुड़े कुछ अद्भुत रोचक तथ्य – Some amazing facts related to glass

0
85
कांच से जुड़े कुछ अद्भुत रोचक तथ्य - Some amazing facts related to glass
Some amazing facts related to glass

कांच से जुड़े कुछ अद्भुत रोचक तथ्य।

चलती हुए गाड़ी में असावधानी से उतरता हुआ मनुष्य आगे की ओर गिर जाता है, क्यों और कैसे ?

इसका कारण है मनुष्य का ऊपरी भाग गाड़ी के वेग के साथ गतिशील रहता है। परन्तु उसके नीचे का भाग एकाएक विरामावस्था में आ जाता है। अत : गति – जड़त्व के कारण ऊपरी हिस्सा गतिशील रहने की चेष्ट करता है परन्तु इसके विपरीत निचला हिस्सा विराम अवस्था में आने की चेष्टा करता है। जिसके कारण मनुष्य आगे की ओर गिर जाता है।

खिड़की के कांच पर पत्थर मारने से वह टुकड़े – टुकड़े हो जाता है परन्तु गोली दागने पर गोली एक गोल छेद बनाकर पार निकल जाती है, क्यों और कैसे ?

इसका कारण यह है कि गोली के अधिक वेग के कारण संघात स्थल का कांच गतिशील हो जाता है परन्तु विराम जड़त्व के कारण समीपवर्ती कांच अपनी पूर्व विरामावस्था में ही रहता है। इसलिए जब तक यह भाग गतिशील होने का प्रयत्न करता है, गोली एक स्पष्ट गोल छेद बनाती हुए पार निकल जाती है। परन्तु इसके विपरीत पत्थर का वेग कम होने के कारण समीपवर्ती कांच के भाग भी कम ज्यादा रूप से गतिमान हो जाते हैं। इस प्रकार कांच के निकटवर्ती क्षेत्र के कण पत्थर के बाहर निकलने से पूर्व ही भिन्न – भिन्न वेग के साथ गति अवस्था ग्रहण करने का प्रयत्न करते हैं। फलस्वरूप कांच टुकड़े – टुकड़े हो जाते हैं।

यदि आग की लपटों के पास कांच लगा दिया जाए तो काफी पास खड़े होकर भी प्रयोग किया जा सकता है, क्यों ?

इसका कारण है कांच ऊष्मा किरणें को निकलने देता है। वह दृश्य प्रकाश को निकल जाने देता है तो अधिक ऊष्मा उत्पन्न नहीं करता। यही कारण है कि आग की लपटों के पास कांच लगा देने पर हम काफी पास खड़े होकर भी प्रयोग कर सकते हैं।

Previous articleHow To Create Lyrics Website In Blogger And WordPress (2021)
Next articleYoutube Low Competition Keywords List 2021 – Seo Tips

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here