भारत के बारे में मजेदार और रोचक तथ्य जो आपको हैरान कर सकते हैं – Top India facts

0
137
भारत के बारे में मजेदार और रोचक तथ्य जो आपको हैरान कर सकते हैं - Top India facts
Top India facts

भारत के बारे में मजेदार और रोचक तथ्य जो आपको हैरान कर सकते हैं 

तेजी से दौड़ता हुआ घोड़ा अचानक रुक जाए तो सवार आगे की ओर गिर जाता है, क्यों और कैसे ?

तेजी से दौड़ता हुआ घोड़ा अचानक रुक जाने पर सवार आगे की ओर इसलिए गिर जाता है क्योंकि घुड़सवार का नीचे का भाग एकाएक विरामावस्था में आ जाता है, परन्तु ऊपरी भाग गति जड़त्व के कारण पूर्ण वेग से आगे की ओर बढ़ता है। इस कारण घुड़सवार आगे की ओर गिर जाता है।

Interesting facts about india, India facts

चाय की केतली की बाहरी सतह चमकदार बनाई जाती है तथा खाना बनाने वाले वर्तन की तली काली तथा खुरदरी बनाई जाती , क्यों और कैसे ?

यदि कोई वस्तु गर्म है और आप उसे काफी देर तक गर्म रखना चाहते हैं या कोई वस्तु ठण्डी है और आप उसे बाहरी ऊष्मा से बचाना चाहते हैं तो उसका बाहरी तल खूब चमकीला कर देना चाहिए। इसी कारण चाय की केतली ऊष्मा मापी के बाहरी तल, रेलगाड़ियों के इंजन में भाप की नलियों को भट्टियों में कोयला झोंकने वाले मनुष्यों के लोहे के टोपों को खूब चमका दिया जाता है।

इसके विपरीत यदि किसी वस्तु को आप जल्दी गर्म करना चाहते हैं तो बाहरी तल काला तथा खुरदरा होना चाहिए। यही कारण है कि चाय की केतली, पतीली, भगौना, कढ़ाही आदि को बाहर से काला कर दिया जाता है। ऐसा करने से इन बर्तनों में रखा पदार्थ जल्दी पक जाता है। अतः इससे यह निष्कर्ष निकलता है कि यदि बर्तन को जल्दी गर्म करना हो तो उसका बाहरी तल काला और खुरदुरा होना चाहिए तथा यदि उसे अधिक देर तक गर्म बनाए रखना हो तो उसका बाहरी तल ( आन्तरिक तल भी ) खूब चमकीला होना चाहिए।

Top 10 amazing facts in the world, Omg facts about india

Previous articlelife success stories – राजा और भिखारी की प्रेरणादायक कहानी – Raja and Beggar
Next articleNew Responsive Advanced Download Timer Script For Blogger

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here